Blog

RRB NTPC Vacancy 2024: रेलवे में एनटीपीसी के 11558 पदों पर निकली भर्ती, आयु में 3 साल छूट का ऐलान

RRB NTPC Vacancy 2024: रेलवे में एनटीपीसी के 11558 पदों पर निकली भर्ती, आयु में 3 साल छूट का ऐलान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आरआरबी एनटीपीसी रिक्ति 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने एनटीपीसी भर्ती का शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया है। इस बार कुल 11558 वैकेंसी जारी की गई है। एनटीपीसी यानी नॉन टेक्निकल क्लासिक क्लास में ग्रेजुएट लेवल के लिए 8113 और अंडर लेवल लेवल के लिए 3445 में पार्टियाँ निकाली गई हैं। पांच साल बाद सिर्फ साढ़े ग्यारह हजार वैकेंसी जारी होने से छात्र निराश हैं। 2019 में 35000 से ज्यादा भर्तियां रिलीज हुईं। रिक्तियों में स्टेशन मास्टर, गुड्स ट्रेन मैनेजर, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, चीफ एस्केड कम टिकट सुपर लीडर, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट और ट्रेन क्लर्क जैसे पद शामिल हैं। आरसीबी एनटीपीसी ग्रेजुएट लेवल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 सितंबर 2024 से शुरू होगी। आप रेलवे की वेबसाइट Indianrailways.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 अक्टूबर 2024 है। जबकि स्नातक स्तर की एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर से 20 अक्टूबर 2024 तक।

RRB NTPC Vacancy

नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि कोरोना महामारी के कारण युवाओं को अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट मिलेगी। आयु की गणना 01 जनवरी 2025 से की जाएगी।

इस प्रकार का विवरण है स्नातक स्तर एनटीपीसी पद जूनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट – 990 पद लिपिक सह टाइपिस्ट – 361 पद वाणिज्यिक सह टिकट लिपिक – 2022 पद स्नातक स्तर एनटीपीसी पद मालगाड़ी प्रबंधक – 3144 पद मुख्य व्यवसायिक सह टिकट लिपिक – 1736 पद वरिष्ठ क्लर्क सह टाइपिस्ट – 732 पद कनिष्ठ लिपिक सह टाइपिस्ट – 1507 पद योग्यता क्या होगी स्नातक स्तर की भर्ती के लिए छात्रवृत्ति योग्यता: किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल/बोर्ड से 12वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

स्नातक स्तर की भर्ती (उपायुक्त) के लिए स्टार्टअप योग्यता: किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री।

आयु सीमा इस बार सभी प्रतिष्ठानों को अधिकतम आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट दी गई है। इसलिए स्नातक स्तर की भर्ती के लिए आयु 18-33 वर्ष और स्नातक स्तर की भर्ती के लिए आयु 18-36 वर्ष रखी गई है। एससीएच और एसटी वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष और छात्र वर्ग को तीन वर्ष की छूट मिलेगी।

सीबीटी (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) के माध्यम से चयन करें। हालाँकि, यह विस्तृत अधिसूचना जारी होने से पता चला है कि सीबीटी एक चरण में या दो चरण में होगा। प्रोटोटाइप परीक्षण से जुड़ी जानकारी भी विस्तृत अधिसूचना जारी हो रही है।

टिप्स:

  • स्पष्ट और संक्षिप्त रहें।
  • सच जानकारी भरें।
  • टाइपो और व्याकरण संबंधी त्रुटियों से बचें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें।
  • समय से पहले आवेदन करें।

Official Apply Link – Click Here

Official Download PDF- Click Here

vyapamonline

Vyapamonline is a Government Jobs Portal India Sarkari Preparation provides Sarkari Results, Government Jobs, Government Exam Preparation for Freshers.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WhatsApp
Join Group
teligram
Join Group