Blog

Bharat Bandh News: बड़ी खबर, 21 अगस्त को भारत बंद , क्या रहेगा बंद क्या रहेगा खुला यहां देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Bharat Bandh News: बड़ी खबर, 21 अगस्त को भारत बंद , क्या रहेगा बंद क्या रहेगा खुला यहां देखें

सरकार ने 21 अगस्त को देशभर में भारत बंद करने का फैसला किया है. भारत बंद के दौरान निजी और सरकारी दफ्तरों में छुट्टियां रह सकती हैं.

21 अगस्त को देशभर में भारत बंद का ऐलान किया गया है, जिसका असर आपकी दिनचर्या पर पड़ सकता है. सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के विरोध में बुलाए गए इस बंद को कई संगठनों और राजनीतिक दलों का समर्थन मिला है. क्या आपके शहर में स्कूल, विश्वविद्यालय, सरकारी कार्यालय और बाज़ार बंद रहेंगे? जरूरी काम के लिए घर से निकलना चाहिए या नहीं? इन सवालों के जवाब और इस बंद से जुड़े सभी अहम पहलुओं को जानने के लिए आप पूरा आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

रिजर्व बचाओ संघर्ष समिति की ओर से 21 अगस्त को भारत बंद 2024 का ऐलान किया गया था. यह बंद आरक्षण में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उप-वर्गीकरण की अनुमति देने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में बुलाया गया है। सुप्रीम कोर्ट का मानना ​​है कि आरक्षण में अति पिछड़ी जातियों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए. कई दलित संगठन इस फैसले का विरोध करते हुए इसे वापस लेने की मांग कर रहे हैं.

Bharat Bandh News

भारत बंद के दौरान हिंसा की आशंका को देखते हुए पुलिस और प्रशासन ने पूरे प्रदेश में सुरक्षा के कड़े कदम उठाए हैं. सभी जिलों में पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है और संवेदनशील इलाकों में विशेष निगरानी रखी जा रही है. पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) यूआर साहू ने सभी जिलों के एसपी को कानून-व्यवस्था बनाये रखने का निर्देश दिया है.

इस बंद को बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), भीम आर्मी, भारत आदिवासी पार्टी और कुछ अन्य पार्टियों का समर्थन मिला है. कई सामाजिक और राजनीतिक संगठन भी बंद का समर्थन करते हैं.

अगर आप 21 अगस्त को घर से निकलने की योजना बना रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। चूँकि कुछ सेवाएँ चालू रहेंगी, इसलिए आपातकालीन स्थिति में आपको कोई समस्या नहीं होगी। हालाँकि, बेहतर होगा कि स्थानीय स्तर पर बाज़ारों और स्कूलों की स्थिति की जानकारी जुटाई जाए।

सामान्य तौर पर, भारत बंद के दौरान सार्वजनिक परिवहन और निजी कार्यालय बाधित हो सकते हैं, लेकिन कुछ सेवाएं चालू रहेंगी।

स्कूल और कॉलेज: 21 अगस्त को भारत बंद के दौरान स्कूल और कॉलेज बंद रहने की संभावना है, लेकिन सरकार ने अभी तक कोई आधिकारिक आदेश जारी नहीं किया है।

बाजार और दुकानें: बंद का आह्वान करने वाले संगठन बाजार बंद रखने का आह्वान कर रहे हैं. हालाँकि, स्थानीय बाज़ार समितियों द्वारा इसकी पुष्टि नहीं की गई है, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि सभी बाज़ार बंद रहेंगे या नहीं।

सरकारी कार्यालय और बैंक: सरकारी कार्यालय और बैंक बंद रहने की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है. इनसे जुड़े कर्मचारी अपने निर्धारित घंटों के मुताबिक काम कर सकते हैं.

आपातकालीन सेवाएं: एम्बुलेंस, अस्पताल, पानी और बिजली जैसी आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी।

21 अगस्त को देश में भारत बंद करने का मुख्य कारण सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विरोध करना है. इस बंद का असर कुछ इलाकों में ज्यादा दिख सकता है, जहां अस्पताल, बैंक और सरकारी दफ्तर जैसी प्रमुख सेवाएं आम तौर पर खुली रहेंगी. इसलिए, घर से निकलने से पहले, अपडेट के लिए स्थानीय स्तर पर जांच करना सुनिश्चित करें।

vyapamonline

Vyapamonline is a Government Jobs Portal India Sarkari Preparation provides Sarkari Results, Government Jobs, Government Exam Preparation for Freshers.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WhatsApp
Join Group
teligram
Join Group